Sunday, October 2, 2022
Homeजीवनीकंगना रनौत का पूरा जीवन परिचय (kangana Ranaut wiki in hindi)

कंगना रनौत का पूरा जीवन परिचय (kangana Ranaut wiki in hindi)

कंगना रनौत एक प्रसिध्द अभिनेत्री है, कंगना रनौट वर्ष 2006 में गैंगेस्टर फिल्मी से डेब्यू की,  कंगना रनौत को बॉलीवुड का क्वीन के नाम से भी जाना जाता है, इनको यह नाम वर्ष 2014 में आयी फिल्म क्वीन में बहुत ही जबरदस्त अभिनय के कारण जाना जाता है, इस फिल्म का स्र्कीन लेखक भी कंगना रनौत ही थी. इनको प्यार से तनु भी कहते है।  कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1987 को हिमांचल प्रदेश भारत में हुई थी।

जीवन परिचय-

कंगना रनौत का जन्म 23 मार्च 1987 को हिमांचल प्रदेश भारत में हुई थी। कंगना रनौत राजपूत परिवार से आती है।ये बचपन से बहुत जिद्दी थी। इनके माता का नाम आशा रनौत है,जो एक स्कूल अध्यापक है। और इनके पिता का नाम अमरदीप रनौत है जो एक बिजनेसमैन है। कंगना रनौत की बड़ी बहन की नाम रंगोली है और इनका एक छोटा भाई है जिसका नाम अक्षत है।  कंगना एक संयुक्त परिवार में पली-बढ़ी. इनके दादा IAS अधिकारी थे और परदादा MLA रहें , इनके माता पिता कि इच्छा थी कि कंगना को डॉक्टर बनाने की।

कंगना की बड़ी बहन रंगोली वर्ष 2014 तक इनकी मैनेजर बन के रही

कंगना बचपन में बहुत जिद्दी थी,जब इनके पिता इनके छोटे भाई अक्षत को बन्दुक और इनको गुडियाँ लाकर देते थे तो ये कंगना को बिल्कुल पसंद नहीं था , वे इनका बिरोध करती और कहती मुझे भी बन्दूक लाते

हर बात को बेबाकी से कहना या निडरता से कहना बचपन से ये हुनर रहा है।जिससे आज इनका सब लोग कायल है।

कंगना रनौत की शिक्षा-

 कंगना रनौत ने अपनी स्कूल की शिक्षा डी. ए. वी. पब्लिक स्कूल , चण्डीगढ़ भारत से प्राप्त की,  यहाँ पर विज्ञान की छात्रा थी, उसके बाद elite school of modeling, Mumbai से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की।

कंगना का करियर-

कंगना रनौत शुरुआत में डॉक्टर बनने की सोची थी, कंगना रनौत ने अपनी स्कूल की शिक्षा डी. ए. वी. पब्लिक स्कूल, चण्डीगढ़ भारत से प्राप्त की, यहाँ पर विज्ञान की छात्रा थी, बचपन में कंगना पढ़ने में बहुत अच्छी थी और बॉस्केट बॉल की बेहतरीन खिलाडी भी थी, परन्तु 12वीं यूनिट टेस्ट के केमेस्ट्री बिषय में फेल हो गई थी, जव ये फेल हो गई तो ये सोचना शुरु किया कि चलो अब कुछ नया करना पडेगा  परन्तु इनके पिता चाहते थे कि ये डॉक्टर बने जिसके लिए, ऑल इंण्डिया प्री मेडिकल टेस्ट की तैयारी भी  कर ली, ये टेस्ट नहीं निकला तो कंगना ने कुछ नया करने के लिए डिसाइड कर लिया, जब इनके पिता को ये पता चला कि कंगना एक्टिंग फिल्ड में जा रही है ,इससे उनके पिता बहुत दुःखी हुए और  उन्होंने कंगना को घर से निकाल दिया . उस समय 16 साल कि उम्र में दिल्ली आ गई, और मॉडलिंग करना शुरु किया और फिर अस्मिता ग्रुप ज्वाइन कर लिया, अस्मिता थिएटर ग्रुप के साथ से अभिनय के क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत की , यहां पर ड़ॉयरेक्टर

कंगना बचपन से ही फैशन की काफी शौक रखती थी,और अच्छे-अच्छे कपड़े पहनती थी। अस्मिता थिएटर ग्रुप के साथ से अभिनय के क्षेत्र में अपने करियर की शुरुआत की ये 17 साल की उम्र से ही फिल्मों में काम कर रही है।

 कंगना रनौट वर्ष 2006 में गैंगेस्टर फिल्मी से डेब्यू की, जिसमें इनको फिल्मफेयर बेस्ट डेब्यू अवार्ड मिला। उसके बाद में वर्ष 2006 में फिल्म वोह लम्हे की। फिर वर्ष 2007 में फिल्म लाइफ लाइन …..मेट्रो की। उसके बाद वर्ष 2008 में फिल्म फैशन की।

कंगना वर्ष 2011 में फिल्म तनु वेड्स मनु की,यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही और इस फिल्म में अपने धमाकेदार एक्टिंग के दम के कारण इनको प्यार से तनु भी कहते है।

फिर इसके बाद वर्ष 2013 में ह्रतिक रोशन के साथ फिल्म क्रिश 3 की। उसके बाद कंगना रनौत को बॉलीवुड का क्वीन के नाम से भी जाना जाता है, इनको यह नाम वर्ष 2014 में आयी फिल्म क्वीन में बहुत ही जबरदस्त अभिनय के कारण जाना जाता है, इस फिल्म का स्र्कीन लेखक भी कंगना रनौत ही थी.

कंगना बिवाद 

  • वर्ष 2007 में कंगना ने आदित्य पंचोली के खिलाफ शारीरिक जबरदस्ती करने की पुलिस में FIR दर्ज करायी थी।

अवार्ड्स-

  • फिल्म फैशन के लिए वर्ष 2008 में बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर नेशनल फिल्म अवार्ड्स
  •  फिल्म क्वीन के लिए वर्ष 2014 में बेस्ट  एक्ट्रेस नेशनल फिल्म अवार्ड्स
  • फिल्म तनु वेड्स मनु के लिए वर्ष 2015 में बेस्ट  एक्ट्रेस नेशनल फिल्म अवार्ड्स
  • फिल्म गैंगेस्टर के लिए वर्ष 2006 में बेस्ट फीमेल डेब्यू एक्ट्रेस  फिल्मफेयर अवार्ड्स
  • फिल्म फैशन के लिए वर्ष 2008 में बेस्ट बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस  फिल्मफेयर अवार्ड्स
  • फिल्म क्वीन के लिए वर्ष 2014 में बेस्ट फीमेल एक्ट्रेस फिल्मफेयर अवार्ड्स
  • फिल्म तनु वेड्स मनु के लिए वर्ष 2015 में बेस्ट फीमेल एक्ट्रेस  फिल्मफेयर अवार्ड्स
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments