Sunday, October 2, 2022
Homeजीवनीअमायरा दस्तूर जीवन परिचय (Amyra Dastur wiki in hindi)

अमायरा दस्तूर जीवन परिचय (Amyra Dastur wiki in hindi)

अमायरा दस्तूर एक भारतीय अभिनेत्री व मॉडल है, जो वर्ष 2013 में इस्साक फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू की ।इन्होने अपनी 16 साल कि उम्र से ही एक्टिंग व मॉडलिंग में करियर कि शुरुआत की, अमायरा दस्तूर इस क्षेत्र में वर्ष 2009 से अब तक सक्रिय है। ये मुख्यतः हिन्दी,तेलुगू, तमिल और वेब सीरीज फिल्मों में काम करती है।

अमायरा दस्तूर जीवन – परिचय (Amyra Dastur Biography )

अमायरा दस्तूर एक पारसी धर्म के परिवार से आती है, इनका जन्म 7 मई 1993 को मुंबई, महाराष्ट्र, भारत में हुई थी, इनका राष्ट्रीयता भारतीय है।अमायरा दस्तूर कि वजन लगभग 56 किलोग्राम और इनकी लम्बाई लगभग 5फीट 5 इंच है,इनके काले रंग के बाल है और आँखे भूरी रंग की है। ।इन्होने अपनी 16 साल कि उम्र से ही एक्टिंग व मॉडलिंग में करियर कि शुरुआत की।

अमायरा दस्तूर का परिवार- (Amyra Dastur Relatives and FAMILY DETAILS)

अमायरा दस्तूर एक पारसी धर्म  समुदाय के परिवारसे आती है, इनके पिता का नाम गुलजार दस्तूर है जो पेशे से एक सर्जन हैं व भाटिया अस्पताल के डायरेक्टर भी है और माता का नाम डेल्ना दस्तूर है जो एक प्रोफेशनल विज्ञापन करती है। इनका एक छोटा भाई भी है जिसका नाम जहाँगीर दस्तूर है

अमायरा दस्तूर का शिक्षा– (Amyra Dastur EDUCATIONAL QUALIFICATION)

अमायरा दस्तूर अपनी प्रारम्भिक शिक्षा कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल, मुंबई और धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई से की। उसके बाद एचआर कॉलेज ऑफ कॉमर्स एण्ड इकोनॉमिक्स, मुंबई से कला स्नातक क्षेत्र से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की, फिर आगे अपनी अभिनय को आगे बढ़ाने के लिए पढ़ाई को छोड़कर विज्ञापनों में मॉडलिंग करने लगी।

अमायरा दस्तूर का करियर– (Amyra Dastur Career)

अमायरा दस्तूर अपने पढ़ाई छोड़ने के बाद मॉडलिंग में अपनी करियर शुरु की, उसके बाद वर्ष 2013 में इस्साक फिल्म से बॉलीवुड में डेब्यू की। उसके बाद फिर वर्ष 2015 में अनेगन (Anegan) फिल्म से तमिल में डेब्यू की, इस फिल्म में अमायरा दस्तूर ने सर्वश्रेष्ठ तमिल डेब्यू अभिनेत्री SIIMA अवार्ड में नामित हुई थी। फिर वर्ष 2017 में  फिल्म कुंग फू योगा की जो हिन्दी और अग्रेजी भाषाओं में थी। उसके बाद फिर 16 फरवरी 2018 में रीलिज हुई फिल्म मनसुकु नाचिंदी से तेलुगू में डेब्यू की. उसके बाद कई हिन्दी और तमिल  फिल्मे की। वर्ष 2018 में ट्रिप2 नामक एक वेब सीरिज में भी दिखाई दी।

अमायरा दस्तूर का फिल्मोग्राफी-(Amyra Dastur Filmography)

  • इस्काक (2013, हिन्दी)
  • अनेगन (2015, तमिल)
  • मिस्टर एक्स (2015, हिन्दी)
  • कुंग फु योगा (2017, हिन्दी, अग्रेजी)
  • मानसुकु नाचिंदी
  • कालकांडी
  • राजू गाडु
  • राज्मा चावल
  • जेन्टलमैन है क्या
  • प्रास्सथानम
  • मेड इन चाइना

अमायरा दस्तूर की 2020 में आने वाली फिल्म

  •  

अमायरा दस्तूर का टेलीवीजन शो- (Amyra Dastur TV shows)

अमायरा दस्तूर अवार्डस् – (Amyra Dastur Awards)

अमायरा दस्तूर बिवाद- (Amyra Dastur Controversies)

अमायरा दस्तूर ने 2018 में #MeToo India मूवमेंट के दौरान, उन्होंने साउथ और बॉलीवुड इंडस्ट्री में बहुत शोषण का शिकार हुई थी।

अमायरा दस्तूर सोशल मीडिया (Amyra Dastur Social Media)

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments