Sunday, October 2, 2022
Homeजीवनीऋचा चड्ढा जीवन परिचय (Richa Chadha wiki in hindi)

ऋचा चड्ढा जीवन परिचय (Richa Chadha wiki in hindi)

ऋचा चड्ढ एक भारतीय अभिनेत्री व मॉडल है, ये मुख्यतः बॉलीवुड में कार्य करती है। इन्होनें बॉलीवुड में फिल्म ओए लकी लकी ओए से वर्ष 2008 में बॉलीवुड में डेब्यू की, यह एक कॉमेडी फिल्म थी और वर्ष 2012 में आयी फिल्म गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में जबरदस्त अभिनय के कारण फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीती।

ऋचा चड्ढा परिवार

ऋचा चड्ढाका जन्म 28 दिसम्बर 1988 को अमृतसर, पंजाब में हुई थी, इनके पिता सोमेश चड्ढा एक व्यापारी है और माता , कुसुम चड्ढा दिल्ली के विश्वविद्यालय PGDAV कॉलेज में प्रोफेसर है। इनकी माता ने दो पुस्तक भी लिखी है।

ऋचा चड्ढा शिक्षा

ऋचा चड्ढा ने अपनी स्कूल की पढ़ाई सरदार पटेल विद्यालय दिल्ली से वर्ष 2002 में पूरी की, उसके बाद सेंट स्टीफन कॉलेज से सोशल कम्युनिकेशन मीडिया में डिप्लोमा की डिग्री प्राप्त की। उसके बाद फिर एक्टिंग और मॉडलिंग के क्षेत्र में आगे बढ़ी।

ऋचा चड्ढा करियर

ऋचा चड्ढा ने अपनी पढ़ाई खत्म करने के बाद करियर  एक मॉडल के रुप में शुरु की, उसके बाद इन्होनें थिएटर करने लगी। फिर धीरे – धीरे अपने करियर में संघर्ष करती रही, उसके बाद  इन्होनें बॉलीवुड में फिल्म ओए लकी लकी ओए से वर्ष 2008 में बॉलीवुड में डेब्यू की, यह एक कॉमेडी फिल्म थी और इसमें एक छोटी रोल में सहायक कार्य की। फिर वर्ष 2010 में फिल्म बेनी और बबलू की और इसमें फेडोरा नाम की भूमिका में नजर आयी। उसके बाद वर्ष 2012 में  आयी फिल्म गैंग्स ऑफ़ वासेपुर में जबरदस्त अभिनय की, अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी फिल्म में एक अधेड़ उम्र की बहुत ज्यादा बेईमान पत्नी का रोल निभाई थी। इस फिल्म से बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाई और खूब सुर्खिया बटोरी। इसके बाद कई सुपर हिट फिल्म व नाटक भी की। उसके बाद वर्ष 2013 में फुकरे, निकर व गोलियों की रासलीला राम-लीला तीन फिल्म आयी, फिल्म फुकरे में भोली पंजाबन की भूमिका निभाई। उसके बाद वर्ष 2014 में तमंचे और देवताओं के साथ शब्द फिल्म की।

ऋचा चड्ढा ने वर्ष2017 में एक वेब-सीरीज इनसाइड एज भी की ।

ऋचा चड्ढा फिल्मोग्राफी

ऋचा चड्ढा अवार्ड  

वर्ष 2013 में फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर के लिए सर्वश्रेष्ठ आलोचक अभिनेत्री का फिल्मफेयर अवार्ड

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Most Popular

Recent Comments